स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले आश्चर्यजनक लाभ Fundamentals Explained

Wiki Article



स्ट्रॉबेरी बच्चों को काफी ज्यादा पसंद होती हैं। यह फल देखने में जितना आकर्षक होता है, खाने में भी उतना ही स्वादिष्ट होता है। इसका खट्टा मीठा स्वाद कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होता है। साथ ही इसकी खुशबू भी काफी ज्यादा अच्छी होती है, जो लोगों को अपनी लोग काफी ज्यादा आकर्षित करती है। इसके सेवन से कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती हैं। डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हैं। यह वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करने में मददगार होता है। आज हम इस लेख में स्ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

दिलचस्प बात यह है कि आप आरोपों को पूरा कर सकते हैं कि स्ट्रॉबेरी जंगली स्ट्रॉबेरी के सांस्कृतिक रिश्तेदार हैं। सिद्धांत रूप में, यह सच है, लेकिन कुछ वनस्पति सूक्ष्मताएं हैं जो शीर्षकों की सटीकता को जटिल करती हैं। हालांकि यह स्ट्रॉबेरी गार्डन स्ट्रॉबेरी में हस्तक्षेप नहीं करता है।

विज्ञान के लिए अज्ञात एक नए वायरस द्वारा भारत पर हमला किया गया था

वह मुझसे गिरोह लेता है ... "- यह एक शिक्षक है जो जेटा के ग्रोव में एक तरह के लड़के के बारे में उच्चारण करता है। लड़का श्रीसा और पहले से ही सात साल की...

इस डिज़र्ट को सबसे बड़ी खासियत है कि यह कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसमें मारी बिस्कुट की परत पर स्ट्राबेरी और क्रीम डालकर, जैली के टुकड़ो से सजाया गया है।

स्ट्राबेरी की प्यूरी को केले या सेब जैसे अन्य फलों के साथ भी मिश्रित करके पीस जा सकता है। आप स्ट्रॉबेरी की प्यूरी को गर्म बिस्कुट, वॉफ़ल या पेनकेक्स के साथ भी परोस सकते हैं।

आप में से कुछ लोगों को आज जीवन भर की डेट पर बाहर जाने का मौका मिल सकता है और हो सकता है कि रोमांस सकारात्मक रूप से गर्माहट देने वाला हो!

मधुमेह वाले लोगों के लिए स्ट्रॉबेरी एक स्वस्थ फल विकल्प है। स्ट्रॉबेरी में पर्याप्त फाइबर सामग्री भी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करती है और अत्यधिक उतार-चढ़ाव से बचकर इसे स्थिर रखती है। फाइबर तृप्ति में सुधार कर सकता है, जिससे लोगों को खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है। यह भोजन के बीच नाश्ते के लिए आग्रह को कम कर सकता है, जो ग्लूकोज प्रबंधन का समर्थन करेगा और रक्त शर्करा के स्पाइक्स के जोखिम को कम करता है।

अजब- रेगिस्तान के बीचों-बीच बसा हुआ है ये गांव

लहसुन के छिलके खाये जाते हैं फेंके नहीं, फायदे जानकर ही आपको आयेगा यकीन

अपने दही में थोड़ा जामुन जोड़ें और आपको एक पूरी तरह से अलग स्वाद मिलता है। फल-बेरी सूप और सलाद में Source स्ट्रॉबेरी अच्छे हैं। परिपक्व जामुन से आप स्वादिष्ट कंपोट्स, रस या ठंढें पका सकते हैं। स्ट्रॉबेरी जाम और जाम शायद खाना पकाने के प्रस्तावों में से सबसे अच्छे हैं। अच्छा बेरी और सूखे। सभी व्यंजन जिन्हें इस बगीचे की सुंदरता से पकाया जा सकता है, गिनती नहीं है। यह कुछ भी नहीं है कि स्ट्रॉबेरी को बेरीज की रानी और सब्जी मिठाई का सबसे अच्छा संस्करण माना जाता है।

स्ट्रॉबेरी और केले का मिल्कश

आहार में एक सुगंधित बेरी समेत, आप आहार मोड को तोड़ते नहीं हैं, और मनोदशा केवल सुधार करेगा। लेकिन आपको स्ट्रॉबेरी संरेखण का चयन नहीं करना चाहिए। बेरी के सभी लाभों के बावजूद, एक पतले आदमी का आहार संतुलित और संतृप्त विभिन्न खाद्य तत्वों को संतुलित किया जाना चाहिए। स्ट्रॉबेरी ने एक उपयोगी स्नैक के रूप में खाने की भी सिफारिश की, दलिया, स्मूथी और फल-बेरी मिश्रण में जोड़ें।

पृथ्वी हर दौर में परिवर्तन के दौर से गुजरती है.

Report this wiki page